वस्तु शब्द के रूप (Vastu Ke Shabd Roop) – संस्कृत

वस्तु शब्द रूप (Vastu Shabd)

वस्तु शब्द (जिसका अस्तित्व हो- द्रव्य, पदार्थ, Goods): वस्तु शब्द के उकारान्त नपुंसकलिंग शब्द के शब्द रूप, वस्तु (Vastu) शब्द के अंत में “उ” की मात्रा का प्रयोग हुआ इसलिए यह उकारान्त हैं। अतः Vastu Shabd के Shabd Roop की तरह वस्तु जैसे सभी उकारान्त नपुंसकलिंग शब्दों के शब्द रूप (Shabd Roop) इसी प्रकार बनाते है। वस्तु शब्द के शब्द रूप संस्कृत में सभी विभक्तियों एवं तीनों वचन में शब्द रूप (Vastu Shabd Roop) नीचे दिये गये हैं।

वस्तु के शब्द रूप – Vastu Shabd Roop

उकारान्त नपुंसकलिंग शब्द वस्तु के शब्द रूप (Shabd Roop of Vastu in Sanskrit) निम्नलिखित हैं:

विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा वस्तु वस्तुनी वस्तूनि
द्वितीया वस्तु वस्तुनी वस्तूनि
तृतीया वस्तुना वस्तुभ्याम् वस्तुभिः
चतुर्थी वस्तुने वस्तुभ्याम् वस्तुभ्यः
पंचमी वस्तुनः वस्तुभ्याम् वस्तुभ्यः
षष्ठी वस्तुनः वस्तुनोः वस्तूनाम्
सप्तमी वस्तूनि वस्तुनोः वस्तुषु
सम्बोधन

वस्तु शब्द का अर्थ/मतलब

वस्तु शब्द का अर्थ जिसका अस्तित्व हो- द्रव्य, पदार्थ or चीज़ or गोचर पदार्थ होता है। वस्तु शब्द उकारान्त शब्द है इसका मतलब भी ‘ जिसका अस्तित्व हो- द्रव्य, पदार्थ’ होता है।

उकारांत नपुंसकलिंग संज्ञा शब्द वे शब्द होते हैं जो “उ” (उकार) पर समाप्त होते हैं और नपुंसकलिंग होते हैं। उदाहरण: सानु, वस्तु, वसु, मरु, दारू, तालु, जानु, अश्रु, अंबु, मधु, अम्बु, उरु, ऋजु, कृपालुजिष्णु, तरु, तालु

वस्तु जैसे और महत्वपूर्ण शब्द रूप

उपर्युक्त शब्द रूप वस्तु शब्द के उकारान्त नपुंसकलिंग शब्द के शब्द रूप हैं वस्तु जैसे शब्द रूप (Vastu shabd Roop) देखने के लिए Shabd Roop List पर जाएँ।

अकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्दों के शब्द रूप:

अकारान्त नपुंसकलिंग शब्दों के शब्द रूप:

आकारान्त स्त्रीलिंग संज्ञा शब्दों के शब्द रूप:

इकारांत पुंल्लिंग संज्ञा शब्दों के शब्द रूप:

इकारांत स्त्रीलिंग संज्ञा शब्दों के शब्द रूप:

ईकारान्त स्त्रीलिंग संज्ञा शब्दों के शब्द रूप:

उकारान्त पुंल्लिंग संज्ञा शब्दों के शब्द रूप:

संस्कृत में सर्वनाम शब्दों के शब्द रूप:

उम्मीद है आपको ये 'वस्तु शब्द रूप' समझ आ गए होंगे। अन्य किसी प्रश्न या समस्या के लिए कमेन्ट बॉक्स में बताएं। सम्पूर्ण संस्कृत व्याकरण पढ़ने के लिए संस्कृत व्याकरण पर जाएं। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*