संस्कृत अव्यय के वाक्य प्रयोग | Avyay Ke Vakya Prayog

लगभग सभी बोर्ड परीक्षाओँ और प्रतियोगी परीक्षाओं में अव्यय के वाक्य प्रयोग पूछे जाते है। इसलिए इस पृष्ठ में आपकी परीक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रमुख संस्कृत अव्यय और अव्ययों के वाक्य प्रयोग इस प्रकार हैं –

प्रमुख अव्यय और अव्ययों के वाक्य प्रयोग – बीस (20) अव्यय शब्द अर्थ सहित

Avyay Ke 20 Vakya Prayog

संस्कृत में अव्यय के वाक्य

sanskrit me avyay ke vakya

अव्यय शब्द in sanskrit with sentence

Avyay shabd in sanskrit with sentence

संस्कृत अव्यय शब्द लिस्ट विथ सेन्टेन्सेस

Sanskrit avyay shabd list in sanskrit with sentence

Related Posts

कालवाचक क्रियाविशेषण – परिभाषा, उदाहरण, भेद एवं अर्थ

परिभाषा कालवाचक क्रियाविशेषण  वे शब्द होते हैं जो हमें क्रिया के होने वाले समय का बोध कराते हैं, वह शब्द कालवाचक क्रियाविशेषण कहलाते हैं। यानी जब क्रिया होती है उस...Read more !

संस्कृत लिंग – संस्कृत में लिंग की पहिचान करना

संस्कृत लिंग लिंग का अर्थ है-चिह्न। जिनके द्वारा यह पता चले कि अमुक शब्द संज्ञा स्त्री जाति के लिए और अमुक पुरुष जाति के लिए प्रयुक्त हुआ है, उसे लिंग...Read more !

णिजन्त प्रकरण – संस्कृत में प्रेरणार्थक क्रिया – संस्कृत व्याकरण

Preranarthak Kriya प्रेरणार्थक क्रिया तट्प्रयोजको हेतुश्च – प्रेरणार्थक में धातु के आगे ‘णिच्‘ प्रत्यय का प्रयोग होता है। जब कर्त्ता किसी क्रिया को स्वयं ना करके किसी अन्य को करने...Read more !

वर्णों का उच्चारण स्थान : हिन्दी, संस्कृत व्याकरण

उच्चारण स्थान तालिका uccharan sthan ki list मुख के अंदर स्थान-स्थान पर हवा को दबाने से भिन्न-भिन्न वर्णों का उच्चारण होता है । मुख के अंदर पाँच विभाग हैं, जिनको...Read more !

प्रत्यय प्रकरण (Pratyay in Sanskrit) – संस्कृत में प्रत्यय, परिभाषा, भेद और उदाहरण

संस्कृत में प्रत्यय (प्रत्यय प्रकरण) “प्रतीयतेsर्थोंsमेनेति प्रत्यय:” अर्थात जिसके द्वारा अर्थ जानते है उसी को प्रत्यय कहते हैं । संस्कृत प्रत्यय की परिभाषा प्रत्यय वे शब्द होते हैं जो किसी...Read more !