मनु शब्द के रूप – Manu Ke Shabd Roop – Sanskrit

Manu Shabd

मनु शब्द (मनु हिन्दू मान्यताओं व पौराणिक ग्रन्थ महा-भारत के अनुसार ये ब्रह्मा के पुत्र और मनुष्यों के मूल रूप थे): मनु शब्द के उकारांत पुल्लिंग शब्द के शब्द रूप, अर्थात मनु (Manu) शब्द के अंत में “उ” की मात्रा का प्रयोग हुआ इसलिए यह उकारांत हैं। अतः Manu Shabd के Shabd Roop की तरह मनु जैसे सभी उकारांत पुल्लिंग शब्दों के शब्द रूप (Shabd Roop) इसी प्रकार बनाते है। मनु शब्द के शब्द रूप संस्कृत में सभी विभक्तियों एवं तीनों वचन में शब्द रूप (Manu Shabd Roop) नीचे दिये गये हैं।

मनु के शब्द रूप – Shabd roop of Manu

विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा मनुः मनू मनवः
द्वितीया मनुम् मनू मनून्
तृतीया मनुना मनुभ्याम् मनुभिः
चतुर्थी मनवे मनुभ्याम् मनुभ्यः
पंचमी मनोः मनुभ्याम् मनुभ्यः
षष्ठी मनोः मन्वोः मनूनाम्
सप्तमी मनौ मन्वोः मनुषु
सम्बोधन हे मनो ! हे मनू ! हे मनवः !

महत्वपूर्ण शब्द रूप एवं धातु रूप

उपर्युक्त शब्द रूप मनु शब्द के उकारांत पुल्लिंग शब्द के शब्द रूप हैं मनु जैसे शब्द रूप (Manu shabd Roop) देखने के लिए Shabd Roop List पर जाएँ।

Related Posts

अर्वन् (अर्वा) शब्द के रूप (Arvan Ke Shabd Roop) – संस्कृत

Arvan Shabd अर्वन् शब्द (घोड़ा, घोड़े का सवार, असवार सवार, चंद्रमा के दस घोड़ों में से ): अर्वन् शब्द के नकारांत पुल्लिङ्ग शब्द के शब्द रूप, अर्वन् (Arvan) शब्द के...Read more !

सलिल शब्द के रूप – Salil Ke Shabd Roop – Sanskrit

Salil Shabd सलिल शब्द (जल, पानी, Water): सलिल शब्द के अकारान्त नपुंसकलिंग शब्द के शब्द रूप, सलिल (Salil) शब्द के अंत में “अ” की मात्रा का प्रयोग हुआ इसलिए यह...Read more !

शरण शब्द के रूप – Sharan Ke Shabd Roop – Sanskrit

Sharan Shabd शरण शब्द (आश्रय, पनाह, Shelter): शरण शब्द के अकारान्त नपुंसकलिंग शब्द के शब्द रूप, शरण (Sharan) शब्द के अंत में “अ” की मात्रा का प्रयोग हुआ इसलिए यह...Read more !

पार्वती शब्द के रूप (Parvati Ke Shabd Roop) – संस्कृत

Parvati Shabd पार्वती शब्द (हिमालय पर्वत की कन्या): पार्वती शब्द के ईकारान्त स्त्रीलिंग शब्द के शब्द रूप, पार्वती (Parvati) शब्द के अंत में ‘ई’ की मात्रा का प्रयोग हुआ इसलिए...Read more !

अन्न शब्द के रूप (Ann Ke Shabd Roop) – संस्कृत

Ann Shabd अन्न शब्द (grain अन्न, धान्य, गल्ला): अन्न शब्द के अकारान्त नपुंसकलिंग शब्द के शब्द रूप, अन्न (Ann) शब्द के अंत में ‘अ’ का प्रयोग हुआ इसलिए यह अकारान्त...Read more !