अपूर्ण भूतकाल – परिभाषा, वाक्य और उदाहरण – हिन्दी व्याकरण

Apurna Bhootkaal

अपूर्ण भूतकाल हिन्दी में – Hindi में Kaal के तीन भेद या प्रकार ‘भूतकाल, वर्तमान काल और भविष्य काल‘ आदि होते है। और भूतकाल को पुनः छः भेदों में विभक्त किया गया है ‘सामान्य भूतकाल, आसन्न भूतकाल, पूर्ण भूतकाल, अपूर्ण भूतकाल, संदिग्ध भूतकाल, हेतु-हेतुमद् भूतकाल’। इस प्रष्ठ में Bhootkaal में से “अपूर्ण भूतकाल” के वाक्य, परिभाषा और उदाहरण आदि की जानकारी दी गई है।

अपूर्ण भूतकाल (Apurna Bhootkaal)

परिभाषा: क्रिया के जिस रूप से काम के भूतकाल में जारी रहने का पता चलता है, उसे अपूर्ण भूतकाल कहते हैं। अर्थात क्रिया भूतकाल में आरंभ हो चुकी हो और अभी पूरी ना हुई हो, बराबर चल रही हो, उसे अपूर्ण भूतकाल (Past Continuous Tense) कहते हैं। जैसे-

  • वर्षा आ रही थी।
  • लड़के आ रहे थे।
  • लड़के आते रहते थे।

पहचान: अपूर्ण भूतकाल के वाक्यों के अंत में रहा था, रही थी, रहे थे आदि आते हैं वे अपूर्ण भूतकाल होते हैं।

संरचना: अपूर्ण भूतकाल की संरचना इस प्रकार होती हैं- धातु + रहा/रहे/रही + था /थे/थी या, धातु + ता/ते/ती + था/थे/थी

अपूर्ण भूतकाल के उदाहरण

1. सीता पढ़ रही थी।

2. श्याम जा रहा था।

3. राधा गीत गा रही थी।

4. ममता तब जा रही थी।

5. मीना नृत्य कर रही थी।

6. बच्चे पुस्तक पढ़ रहे थे।

7. सीता बाजार जा रही थी।

8. राधा पूजा कर रही थी।

9. राम पुरस्कार पा रहा था।

10. कालू भोजन कर रहा था।

11. मोहन मैदान में घूम रहा था।

12. वह हॉकी खेल रहा था।

13. सुनील पढ़ रहा था।

14. राहुल लिख रहा था।

15. बच्चे खेल रहे थे।

16. सुरेश गीत गा रहा था।

17. चिट्ठी लिखी जा रही थी।

18. अनीता खाना खा रही थी।

19. बच्चे नाच रही थे।

20. राहुल सब्जी खरीदने गया था।

21. मैंने उसे आने को कहा था।

22. वैज्ञानिक सूर्यग्रहण का नजारा देख रहे थे।

23. वैज्ञानिक सूर्यग्रहण का नजारा देखते थे।

24. उस समय ताजमहल का निर्माण-कार्य चल रहा था।

25. नैनीताल में मूसलाधार वर्षा हो रही थी।

पढ़ें अन्य भूतकाल के भेद (Kaal in Hindi)

Frequently Asked Questions (FAQ)

1. अपूर्ण भूतकाल की परिभाषा लिखिए?

क्रिया के जिस रुप से क्रिया का भूतकाल में होना पाया जाए, लेकिन पूर्ण हुआ या नहीं ज्ञात न हो, उसे अपूर्ण भूत कहते है। जैसे- मोहन मैदान में घूम रहा था।, वह हॉकी खेल रहा था।, सुनील पढ़ रहा था।

2. अपूर्ण भूतकाल किसे कहते हैं?

ऐसी क्रिया जिसके अंतर्गत इस बात के बारे में पता चलता हो कि कोई भी कार्य भूतकाल में शुरु हो चुका हो और उसकी समाप्ति की कोई भी सूचना प्राप्त ना हुई हो, वह प्रायः अपूर्ण भूतकाल के अंतर्गत आती है। उदाहरण के लिए- बच्चे नाच रही थे।, राधा पूजा कर रही थी।, राहुल सब्जी खरीदने गया था।, मैंने उसे आने को कहा था।

3. अपूर्ण भूतकाल क्या हैं?

इस काल की क्रिया से यह ज्ञात होता है कि भूतकाल में कार्य निरन्तर जारी था। जैसे- रमेश पुस्तक पढ़ रहा था। सुरेश खाना खा रहा था।

4. अपूर्ण भूतकाल के उदाहरण लिखो?

अपूर्ण भूतकाल के उदाहरण निम्नलिखित हैं:- कालू भोजन कर रहा था। मोहन मैदान में घूम रहा था। वह हॉकी खेल रहा था। सुनील पढ़ रहा था। राहुल लिख रहा था। बच्चे खेल रहे थे। सुरेश गीत गा रहा था। चिट्ठी लिखी जा रही थी। अनीता खाना खा रही थी।

5. अपूर्ण भूतकाल के वाक्य लिखिए?

अपूर्ण भूतकाल के वाक्य निम्नलिखित हैं:- सीता पढ़ रही थी। श्याम जा रहा था। राधा गीत गा रही थी। ममता तब जा रही थी। मीना नृत्य कर रही थी। बच्चों ने पुस्तक पढ़ी थी। सीता बाजार जा रही थी। राधा पूजा कर रही थी। राम पुरस्कार पा रहा था।

पढ़ें हिन्दी व्याकरण के अन्य चैप्टर

भाषा, वर्ण, शब्द, पद, वाक्य, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, क्रिया विशेषण, समुच्चय बोधक, विस्मयादि बोधक, वचन, लिंग, कारक, पुरुष, उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, छन्द, समास, अलंकार, रस

You may like these posts

समास – परिभाषा, भेद और उदाहरण- Samas In Hindi

Samas (समास) समास (Samas In Hindi): समास का तात्पर्य है ‘संक्षिप्तीकरण’। हिन्दी व्याकरण में समास का शाब्दिक अर्थ होता है छोटा रूप; अर्थात जब दो या दो से अधिक शब्दों...Read more !

य, र, ल, व – से शुरू होने वाले पर्यायवाची शब्द (Paryayvachi Shabd)

(‘य, र, ल, व’ से शुरू होने वाले पर्यायवाची) पर्याय का अर्थ है – समान। अतः समान अर्थ व्यक्त करने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द (Synonym words) कहते हैं। इन्हें...Read more !

छन्द – परिभाषा, भेद और उदाहरण : हिन्दी व्याकरण, Chhand in Hindi

छंद की परिभाषा: Chhand Ki Paribhasha छंद शब्द ‘चद्’ धातु से बना है जिसका अर्थ है ‘आह्लादित करना’, ‘खुश करना’। यह आह्लाद वर्ण या मात्रा की नियमित संख्या के विन्यास...Read more !

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *