Uttarakhand Bhulekh, Dakhil Kharij, Khasra, Khatauni, Bhu Naksha Overview
उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन भूमि संबंधी सेवाओं की सुविधा दी गई है जैसे कि दाखिल खारिज, भू नक्शा, खसरा, खतौनी, भूलेख, और पंजीकरण। ये सभी सेवाएं अब डिजिटली उपलब्ध हैं, जिससे नागरिक अपने भू-अधिकारों की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम इन सभी सेवाओं की विस्तृत जानकारी, ऑनलाइन प्रक्रिया, और महत्वपूर्ण लिंक प्रदान कर रहे हैं।
Uttarakhand Dakhil Kharij क्या है?
दाखिल खारिज वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से संपत्ति के स्वामित्व में किसी प्रकार के परिवर्तन को राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज किया जाता है। जैसे:
- संपत्ति की खरीद/विक्रय
- उत्तराधिकार के आधार पर संपत्ति का हस्तांतरण
- वसीयत के आधार पर संपत्ति की प्रविष्टि
Uttarakhand Bhulekh Portal सेवाएं
भूलेख पोर्टल उत्तराखंड सरकार का आधिकारिक पोर्टल है जहाँ से भूमि रिकॉर्ड से संबंधित सेवाएं प्राप्त की जा सकती हैं:
उपलब्ध सेवाएं:
- दाखिल खारिज आवेदन
- ऑनलाइन खतौनी देखें
- खसरा नंबर की जानकारी
- भू नक्शा अवलोकन
- पंजीकरण का सत्यापन
- आवेदन की स्थिति जांचें
Uttarakhand Khasra Khatauni जानकारी
खसरा: यह एक भूमि का यूनिक नंबर होता है जो जमीन के टुकड़े की पहचान करता है।
खतौनी: यह दस्तावेज खसरा नंबर से जुड़ी जानकारी देता है जैसे कि जमीन के मालिक का नाम, भूमि का क्षेत्रफल, फसल का विवरण आदि।
इन दस्तावेजों को ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आपको भूलेख पोर्टल पर जाना होगा।
Uttarakhand Bhu Naksha ऑनलाइन कैसे देखें?
उत्तराखंड सरकार ने भू नक्शे को भी ऑनलाइन कर दिया है जिसे “Uttarakhand Bhu Naksha Portal” के माध्यम से देखा जा सकता है।
प्रक्रिया:
- पोर्टल पर जाएं – bhunaksha.uk.gov.in
- जिला, तहसील और गांव चुनें
- खसरा संख्या दर्ज करें
- नक्शा देखें और डाउनलोड करें
Uttarakhand Dakhil Kharij के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
चरणवार प्रक्रिया:
- भूलेख पोर्टल पर जाएं – bhulekh.uk.gov.in
- “दाखिल खारिज आवेदन करें” विकल्प चुनें
- लॉगिन करें / नया पंजीकरण करें
- आवश्यक जानकारी भरें (खसरा नंबर, विक्रेता-क्रेता जानकारी)
- दस्तावेज अपलोड करें
- आवेदन सबमिट करें और रिसीप्ट सेव करें
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यदि आपने संपत्ति खरीदी है तो उसका पंजीकरण करवाना जरूरी होता है। पंजीकरण के बाद ही दाखिल खारिज की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।
ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया:
- igrsup.gov.in (या संबंधित राज्य पंजीकरण पोर्टल)
- लॉगिन करें और “नई संपत्ति पंजीकरण” चुनें
- संपत्ति, खरीदार और विक्रेता की जानकारी भरें
- शुल्क भुगतान करें
- रसीद प्रिंट करें और संबंधित उप-पंजीयक कार्यालय में दस्तावेज सत्यापन करवाएं
Form Details Verification उत्तराखंड
अगर आपने किसी सेवा के लिए आवेदन किया है तो उसकी स्थिति इस प्रकार से जांच सकते हैं:
- bhulekh.uk.gov.in पर जाएं
- “आवेदन की स्थिति” विकल्प पर क्लिक करें
- अपना आवेदन संख्या दर्ज करें
- स्थिति और विवरण देखें
दस्तावेज़ जो जरूरी हैं:
- आधार कार्ड
- विक्रेता और खरीदार का पहचान पत्र
- विक्रय विलेख (Sale Deed)
- खसरा खतौनी की प्रतिलिपि
- पासपोर्ट साइज़ फोटो
उत्तराखंड भूमि सेवाओं के लाभ
- पारदर्शिता बनी रहती है
- फर्जीवाड़े की संभावना कम होती है
- समय की बचत होती है
- घर बैठे आवेदन और सत्यापन की सुविधा
Important Links Table
कार्य | लिंक |
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भूलेख पोर्टल लॉगिन | Click Here |
दाखिल खारिज आवेदन | Click Here |
खतौनी विवरण देखें | Click Here |
भू नक्शा ऑनलाइन | Click Here |
आवेदन की स्थिति जांचें | Click Here |
ऑनलाइन पंजीकरण | Click Here |
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यदि आप उत्तराखंड के निवासी हैं और भूमि से संबंधित सेवाओं को सरल और तेज़ तरीके से पाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए पोर्टल्स और लिंक का उपयोग करके आप दाखिल खारिज, खतौनी, भू नक्शा जैसी सेवाएं घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। सभी प्रक्रिया ऑनलाइन और पारदर्शी है, जिससे समय और प्रयास दोनों की बचत होती है।